Home Loan: यह 5 बैंक दे रही है सबसे सस्ते होम लोन

home loan

Home Loan: होम लोन की ब्याज दरें लगातार हर महीने बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे भी इन बैंको की ब्याज दरें बढ़ती ही रहेंगी क्योंकि सितंबर के महीने में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।

अब RBI रेपो रेट 5.90% तक पहुंच गयी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जब से अपनी रिपोर्ट में बदलाव किया है तब से आईसीआईसी बैंक, एक्सिस बैंक और भी कई बैंकों के हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन का इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है।

Home Loan: यह 5 बैंक दे रही है सबसे सस्ते होम लोन

सस्ते होम लोन बैंक (Easy Home Loan)

दोस्तों हम अपने लेख में यह बता रहें है कि अब कौन से बैंक कितनी ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं और ये 5 बैंक सबसे सस्ते होमलोन दे रहे हैं। आइये जानते है की वो कौन से बैंक है जो अपपकों सस्ते होम लोन उपलब्ध कर रहे है। 

करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank)

करूर वैश्य बैंक का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 9% है। करूर वैश्य बैंक का मिनिमम इंटरेस्ट रेट 8.05% है और अधिकतम इंटरेस्ट रेट 10.25% है।

हम यह उम्मीद लगा सकते हैं कि करूर वैश्य बैंक से लोन लेने वाले ग्राहक को 8.05-10% के बीच में ही interest rate पर होम लोन दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लाभ

यह भी पढ़ें : Cartel Loan App से पर्सनल लोन कैसे लें

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 8.1% है और इसका मिनिमम इंटरेस्ट रेट 8.05% है।

एचडीएफसी बैंक का अधिकतम ब्याज दर 10.25% है यानी अगर ग्राहक से लोन लेना चाहे तो वह 8.05-10% के बीच में ही interest rate पर होम लोन दिया जा रहा है।

कर्नाटक बैंक (Bank of Karnataka)

कर्नाटक बैंक का रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 7.95% है और कम से कम इंटरेस्ट रेट 8.24% है। मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट्स 9.59 % है। ग्राहक को 8.24 से 9.59 % के बीच में ही लोन मिलेगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का रेपो लिंक रेट और इंटरनेट  8.7% है और कम से कम ब्याज दर 8.25% है अधिकतम ब्याज दर 10.1% है। ग्राहक को लोन इनके बीच के ही ब्याज दर पर मिलेगा।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र भी अपने ग्राहकों को सस्ता होम लोन उपलब्ध करा रहा है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र का रेपो लिंक रेट 8.7% है और ब्याज दर 8.3% है। 

होम लोन की ब्याज दरें कैसे कम करें (How to reduce home loan interest rate)

कम अवधि का लोन ले

यदि ग्राहक अधिक दिनों के लिए लोन लेता है तो उस पर ईएमआई भी अधिक बनती है।जिसे ब्याज भी अधिक लगता है अगर ग्राहक कम दिनों के लिए लोन लेता है तो ईएमआई कम रहेंगी।

कुल मिलाकर आपको ब्याज कम चुकाना होगा। इससे कर्ज का ओवरऑल खर्च कम जाता है। इससे बचने के लिए कम दिनों के लिए कर्ज लेना चाहिए इससे आपकी ईएमआई अधिक रूपए की हो सकती हैं लेकिन ब्याज कम ही लगेगा।

रेगुलर प्रीपेमेंट करते रहे

लोन दिए जाने के शुरुआती वर्षों में ब्याज का पैसा अधिक चुकाना चाहिए। इससे लोन प्रीपेमेंट कहते हैं।  प्रीपेमेंट अधिक करने से आपका बकाया मूल धन कम होगा जिससे आपको ब्याज कम देना होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *